Visitors online: 001

जीवन में जो कुछ भी होता है, केवल और केवल भले के लिए ही होता है ||

Home » Knowlege Box

दोस्तों इस दुनिया में मनुष्य ही एकमात्र एक ऐसा प्राणी है, जिसे जितना मिले उतना कम ही लगता है, याने की उसकी इच्छाओं का कोई अंत नहीं बल्कि इच्छायें तो अनंत है और सब का पूरा होना मुश्किल ।

अपने देखा होगा अक्सर मनुष्य को ईश्वर से शिकायत होती है कि -  "भगवान आपने ये नहीं किया .., वो नहीं किया.., फलाना चीज़ मेरे साथ ही क्यों.., मेरे साथ ही इतना बुरा क्यों, मेरा पडोसी इतना खुश क्यों.., मैं इतना दुखी क्यों.., मुझे देने में ही क्यों कंजूसी की भगवान आपने और भी बहुत कुछ.. और मनुष्य अपनी नाकामयाबी का पूरा बोझ ईश्वर पर डाल देता है और अपनी किस्मत को कोसता रहता है । दोस्तों, मनुष्य की प्रवृत्ति ही ऐसी होती है कि वह अपने साथ हुए कुछ बुरे के पीछे छुपी अच्छाई को नहीं देख पाता और अपनी हर नाकामी का ठीकरा भगवान पर फोड़ देता है । लेकिन दोस्तों, इस प्रकृति की रचना ही ऐसी है, की यहाँ पर जो होता है, सब कुछ अच्छे के लिए ही होता है।  इसकी नियति के हर फैसले के पीछे कुछ न कुछ अच्छा छुपा हुआ जरूर होता है।

आज मैं इसी तरह की  एक कहानी आपके समक्ष रखता हूँ और आशा करता हूँ कि ये कहानी आप सब को पसंद आयेगी और आपके जीवन में एक नयी ऊर्जा का संचार करेगी |

हमने सभी ने अकबर और बीरबल के बारे में पढ़ा है, सुना है - की अकबर मुग़ल साम्राज्य का एक महान सम्राट और बीरबल उसका सलाहकार मंत्री था । आज मैं आपको उन्ही के जीवन की एक घटना से रूबरू करवाता हूँ ।

बीरबल की आदत थी यह कहते रहना कि जो कुछ होता है, भले के लिए होता है। शहंशाह अकबर, जिन्होंने हाल में ही राजपाट संभाला था, उन्हें बीरबल द्वारा लगातार बोले जाने वाले इस वाक्य पर गुस्सा आता था और इसी कारण वह बीरबल की सोच-समझ पर भरोसा नहीं करते थे।

एक बार की बात है अकबर अपनी नई तलवार को साफ कर रहे थे और अचानक तलवार साफ करते हुए शहंशाह अकबर की उंगली कट गई। वही उनके नजदीक खड़े बीरबल ने अकबर से कहा - शहंशाह बिल्कुल भी घबराएं नहीं, इस घटना के पीछे भी ऊपर वाले की कोई नेक मंशा है और जो होता है अच्छे के लिए होता है।  यह सुन कर शहंशाह अकबर आगबबूला हो गए और क्रोध में आकर अकबर ने बीरबल को कारावास में बंद करने की आज्ञा दी । शहंशाह अकबर के आदेश का पालन करते हुये उनकें सिपाहीयों ने तुरन्त ही बीरबल को पकड़कर कारावास में डाल दिया ।

इसी के तुरंत बाद शहंशाह अपने कुछ साथियों के साथ अपने सिपाहियों को लेकर जंगल में शिकार करने गए। जंगल में थोड़ी दूर पहुंचने के बाद अचानक तेज आंधी चलने लगी और इस आपाधापी में शहंशाह का घोड़ा झुंड से अलग हो गया।

जब आंधी रुकी तो अकबर ने खुद को एक नरभक्षी कबीले के लड़ाकों से घिरा पाया। वह नरभक्षी मानव बलि देने के लिए अकबर को पकड़ कर ले गए। कबीले में पहुंच कर उनके पुजारी ने अकबर का सही तरीके से परिक्षण किया और पाया कि अकबर की उंगली कटी हुई है और वह संपूर्ण नहीं हैं, अंग भंग की वजह से उनकी बलि नहीं दी जा सकती। इसके बाद अकबर को छोड़ दिया गया। अकबर  तुरंत भाग कर अपने राज्य वापस लौटे और राज्य पहुंच कर अकबर की जान में जान आई और उन्हें समझ आया कि उंगली कटना उनके लिए अच्छा ही हुआ इसलिए बीरबल ठीक कहता था कि जो होता है अच्छे के लिए होता है।। लिहाजा वह बीरबल से मिलने चल दिए और बीरबल को प्रेमपूर्वक गले लगाया और सारी घटना सुनाई |

उन्होंने बीरबल से कहा, अरे बीरबल, मेरी कटी उंगली के कारण ही मेरी जान बची। लेकिन मैंने तुम्हे इतना अपमानित किया तो उसमें तुम्हारा क्या भला हुआ ? 

बीरबल, हुजूर, ।अगर आप मुझे अपने साथ ले गए होते तो उन नरभक्षियों ने आपकी जगह मेरी बलि चढ़ा दी होती। वह बिल्कुल अच्छा नहीं होता। इसलिए जो भी होता है, कुछ ना कुछ अच्छे के लिए ही होता है |

ये कहानी हमें ये शिक्षा देती है की भगवान जो भी करते हैं, मनुष्य के भले के लिए ही करते हैं । विषम परिस्थितियों में भी अच्छाई देखना अक्सर अच्छा रहता है। इससे हौसला भी बढ़ता है और आगे बढ़ने व काम करने के लिए रचनात्मकता को भी बढ़ावा मिलता है। दोस्तों यदि आज आपके साथ कुछ बुरा हुआ है तो उससे घबराना नहीं चाहिये और लगातार अपना काम पूरी ईमानदारी और मेहनत से करना चाहिये। आने वाला कल आपके लिए जरूर कुछ अच्छा ही होगा।

कहीं बार हमारे जीवन में भी ऐसी घटनाएँ घटती है, जो हमें उस वक्त अच्छी नहीं लगतीं लेकिन वो आगें जाकर हमारे लिए अच्छी साबित होती है । इसलिए अगर आपके जीवन में भी कुछ ऐसा घटे तो चिंता मत करिए नकारात्मक सोच को उखाड़ फेकीए और उस घटना के पीछें के सकारात्मक पहलुओं को देखें और अच्छे समय आने का इंतज़ार कर थोड़ा धैर्य रखे, फिर आप भी कहने लगोगे - "जो होता है वो अच्छे के लिए ही होता है|"


न्यूज़पेपर में दिया गया जॉब कोड दिए गए    Textbox में दर्ज करे और जॉब सर्च करे



Quick Links