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कैल्शियम की पूर्ति के लिए केवल दूध ही नहीं ये 10 फूड भी बनाएंगे मजबूत हड्डियां

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कैल्शियम की पूर्ति के लिए अक्सर शाकाहारी लोग दूध और दूध से बने प्रोडक्ट्स का नाम लेते हैं। लेकिन 10 ऐसी चीजे है जिनमें दूध से ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है और जिन्हें दूध से एलर्जी है वे कैल्शियम के लिए इन फूड्स को ले सकते हैं। 
 
(1) तिल- 100 ग्राम तिल में लगभग 975 मिली ग्राम कैल्शियम होता है | आप दूध की जगह तिल का सेवन कर सकते है | चाहे वो काली हो या सफ़ेद, कोई भी चल सकती है |
(2) टोफू- 100 ग्राम सोया पनीर में लगभग ३५० मिली ग्राम कैल्शियम होता है | आप दूध की जगह टोफू का सेवन कर सकते है |
(3) बादाम- 100  ग्राम बादाम में लगभग 264 मिली ग्राम कैल्शियम होता है | रोज सुबह मुट्ठी भर बादाम जरूर खाये |
(4) वेनिला आइसक्रीम- 100 ग्राम वेनिला आइसक्रीम में लगभग 128 मिली ग्राम कैल्शियम होता है | इसलिए इस गर्मी में वेनिला आइसक्रीम जरूर खाये |
(5) पालक- 100 ग्राम पालक में लगभग 99 मिली ग्राम कैल्शियम होता है | इसलिए पालक जैसे हरी सब्जी हफ्ते में 2 बार जरूर खाये |
(6 ) भिंडी- 100 ग्राम भिंडी में लगभग 82 मिली ग्राम कैल्शियम होता है |
(7) संतरे- 1 ग्राम संतरे में लगभग 40 मिली ग्राम कैल्शियम होता है और इसमें विटामिन c भी भरपूर होता है |
(8) बींस- 100 ग्राम संतरे में लगभग 40 मिली ग्राम कैल्शियम होता है |
(9) सोया मिल्क- 100 ग्राम सोया मिल्क में लगभग 25 मिली ग्राम कैल्शियम होता है |
(10) निम्बू- 1 ग्राम निम्बू में लगभग 15 मिली ग्राम कैल्शियम होता है और इसमें विटामिन c भी भरपूर होता है |
 
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