Visitors online: 003

जानिए रोजाना क्यों करना चाहिये मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल

Home » Health Tips

आज हम आपको बतायेंगे की रोजाना अपनी त्वचा को मॉइस्चराइजर करना क्यों जरुरी है | बदलते मौसम के साथ त्वचा की जरूरते भी बदलती रहती हैं। इसलिए त्वचा को कोमल व जवा बनाए रखने के लिए उसे मॉइस्चराइजड रखना बहुत जरूरी है। इसके लिए घरेलू उपायों का या बाज़ार में मिलने वाले मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। हम मेकअप को नज़रअंदाज़ कर सकते हैं लेकिन मॉइस्चराइजिंग क्रीम को नहीं क्योंकि यह हर मौसम में हमारी त्वचा की रक्षा करती है। 
  • स्नान के बाद अपने शरीर पर मॉइस्चराइजर लगाएं। मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को मुलायम बनाता है तथा नहाने के बाद आपकी त्वचा इसे जल्द अवशोषित कर लेती है। 
  • अगर आपको बाज़ार में मिलने वाली स्किन क्रीमों से एलर्जी हो जाती है तो आप अपनी त्वचा को मॉइस्चराइजड रखने के लिए एलोवेरा व कैलेमाइन लोशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों प्रकार की क्रीमों में मौजूद तत्व सौम्य व अहानिकारक होते हैं। 
  • मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को सर्द हवाओं से, गर्मी व प्रदूषण से बचाता है। इसलिए दिन में दो बार अपनी त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाएं लेकिन इसे लगाने से पहले अपनी त्वचा को साफ पानी से धोएं। 
  • क्या आप जानते ही मॉइस्चराइजर त्वचा की उम्र को बढाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि ये क्रीमें आपकी एपिडर्मल कोशिकाओं को बांधने में मदद करती हैं एवं आपकी त्वचा की रक्षा करती हैं। 
  • यदि आप मेकअप के शौकीन हैं तो मॉइस्चराइजर को अपना साथी बनाएं। अपने चेहरे पर मेकअप लगाने से पहले मॉइस्चराइजर लगाएं। इस तरह आप मेकअप में मौजूद रसायनों से अपनी त्वचा की हिफाज़त कर पाएंगी। 
  • मॉइस्चराइजर आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है तथा आपके चेहरे पर नज़र आने वाली झुर्रियों व फाइन लाइन्स को छुपाता है। यही कारण है कि बुजुर्ग महिलाएं अपनी उम्र से 10 साल जवा दिखाई देती हैं। यदि आप भी अपने चेहरे की प्राकृतिक चमक को बरकरार रखना चाहते हैं तो अपने चेहरे पर मॉइस्चराइजर लगाना आरंभ करें। 
  • साबुन से मुंह धोने से आपकी त्वचा रूखी व शुष्क हो जाती है। अपनी त्वचा को नम बनाए रखने के लिए आपको हर मौसम में मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करना चाहिए।
 


Disclaimer:- हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि ऊपर दिए गए किसी भी उपाय या जानकारी को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक एवं सलाहकार से सलाह लेकर ही इसका उपयोग करे।
                     हमारा उद्देश्य केवल पाठकों को जानकारी देना और उनका ज्ञानवर्धन करना है। इसकी नैतिक जि़म्मेदारी JENEWS.in की नहीं है।


न्यूज़पेपर में दिया गया जॉब कोड दिए गए    Textbox में दर्ज करे और जॉब सर्च करे



Quick Links