Visitors online: 001

एक्सरसाइज छोड़ने से शरीर को होते है ये नुकसान, जानने के लिए क्लिक करे

Home » Health Tips

रेग्युलर एक्सरसाइज करना हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है लेकिन एक्सरसाइज करना और फिर अचानक से बंद कर देना नुकसानदायक हो सकता है। फिट रहने के लिए एक्सरसाइज जरूर करें, परन्तु ध्यान रखे, उम्र और दूसरी जरूरतों के हिसाब से इसकी फ्रीक्वेंसी को कम या ज्यादा करे। ज्यादा एक्सरसाइज करते हों तो धीरे-धीरे उसकी फ्रीक्वेंसी कम कर दें, लेकिन एक्सरसाइज करना एकदम से बंद नहीं करना चाहिए। यहाँ हम आपको बता रहे है की अगर आप अचानक एक्सरसाइज करना बंद कर देंगे तो उसका आपके शरीर पर क्या असर होंगे।
  • एक्सरसाइज करने के दिनों के मुकाबले एक्सरसाइज न करने के दिनों में ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है। एक्सरसाइज छोड़ने के मात्र दो हफ्ते बाद से ही रक्त वाहिकाएं गतिहीन जीवन शैली के अनुकूल हो जाती हैं और रक्त का प्रवाह धीमा करने लगती हैं। हालांकि दोबारा एक्सरसाइज शुरू करने के कुछ समय बाद से रक्त प्रवाह ठीक होने लगता है। 
  • स्पोर्ट्स एंड एक्सरसाइज मेडिसिन एंड साइंस के जर्नल की एक शोध के अनुसार लेकिन एक्सरसाइज छोड़ने के 5 दिनों के बाद भोजन के बाद भी रक्त शर्करा का स्तर ऊंचा ही रहता है। हालांकि एक हफ्ते एक्सरसाइज करने के बाद इसमें सुधार आने लगता है। 
  • एक्सरसाइज छोड़ने के दो हफ्तों के भीतर ही कुछ सीड़ियां चढ़ने में ही सांस फूलने लगती है। एक्सरसाइज फिजियोलॉजिस्ट स्टेसी सिम्स के अनुसार आपका VO2 ( फिटनेस का एक ऐसा माप जिससे मांसपेशियों द्वारा उपयोग की जा रही ऑक्सीजन का आंकलन किया जाता है) 20 प्रतिशत तक कम हो जाता है। ऐसा माइटोकॉन्ड्रिया में कमी आजा ने के कारण होता है। हालांकि आप उन माइटोकॉन्ड्रिया का पुनर्निर्माण कर सकते हैं, लेकिन यह कम होने में लगे समय की तुलना में पुनर्निर्माण में अधिक समय लेगें।
  • एक बार एक्सरसाइज बंद कर देने के बाद शक्ति सहनशक्ति कम हो जाती है। लेकिन यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने आलसी बने हैं। एक्सरसाइज छोड़ने के थोड़े समय बाद से ही आपके बाइसेप्स आदि सिकुड़ने लगते हैं। 
  • एक्सरसाइज छोड़ने के एक सप्ताह के भीतर ही मोटापा भी बढ़ने लगता है। आपकी मांसपेशियों की वसा जलने की क्षमता का कम होने लगती है और चयापचय धीमा भी धीमा होने लगता है। हालांकि खान-पान पर थोड़ा नियंत्रण कर व एक्सरसाइज दोबारा आरम्भ कर इस पर काबू पाया जा सकता है।  
  • एक्सरसाइज छोड़ने के दो हफ्ते बाद से ही थकान आदि अधिक होते हैं और तनाव भी अधिक महसूस होता है। एक्सरासइज से दिमाग काफी हद तक स्वस्थ बना रहता है। एक्सरसाइज की मदद से डिप्रेशन से लड़ा जा सकता है। 
  • ब्रिटिश स्वास्थ्य पत्रिका लैन्सेट में छपे एक शोध के मुताबिक एक्सरसाइज ना करने से दिल का दौरा, मधुमेह और कोलोन कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती हैं। रिपोर्ट में विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने कहा कि एक्सरसाइज ना करने और आलस्यपूर्ण जीवन शैली के कारण दुनिया भर में हर साल लगभग 50 लाख लोगों की मौत होती है। 


Disclaimer:- हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि ऊपर दिए गए किसी भी उपाय या जानकारी को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक एवं सलाहकार से सलाह लेकर ही इसका उपयोग करे।
                     हमारा उद्देश्य केवल पाठकों को जानकारी देना और उनका ज्ञानवर्धन करना है। इसकी नैतिक जि़म्मेदारी JENEWS.in की नहीं है।


न्यूज़पेपर में दिया गया जॉब कोड दिए गए    Textbox में दर्ज करे और जॉब सर्च करे



Quick Links