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यह है वजह, जो नहीं घटने देतीं आपकी बॉडी का फैट

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आज की तेज रफ्तार जिंदगी के बीच लोग मोटापे का शिकार हो रहे हैं और इसे खत्म करने के लिए तमाम कोशिशें भी कर रहे हैं| कुछ लोग तो वजन और मोटापा घटाने के लिए एक्सरसाइज, डायट प्लान और ना जाने क्या-क्या करते है| इतना कुछ करने के बाद भी अगर आपका वजन कम नहीं हो रहा है तो जान लीजिए कहीं ना कहीं तो कमी रह गई है| वो कमी नहीं दरअसल गलतियां जो अक्सर महिलाएं वजन कम करने के दौरान करती है|
 
प्रोटीन को कहती हैं ना : अक्सर डायट करते वक्त महिलाएं प्रोटीन वाले खाने को ना कह देती हैं| कुछ महिलाओं का मानना है कि प्रोटीन में एक्ट्रा फैट होता है जिससे वजन बढ़ता है, लेकिन यह धारणा बिल्कुल ही गलत है| प्रोटीन हमारे शारीरिक विकास और मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए बेहद आवश्यक है| वजन कम करने के दौरान प्रोटीन खाना बेहद जरूरी है लेकिन एक संतुलित मात्रा में ताकि हड्डियां भी कमजोर ना हो और एक्स्ट्रा फैट से भी मुक्ति मिलें|
 
फ्रूट को कहिए हां : कुछ लोगों का मानना है कि फल में हाई शुगर पाया जाता है, जो वजन बढ़ाने में मदद करता है| इसी भ्रम में कई महिलाएं डायट के दौरान फ्रूट से दूरियां बना लेती हैं, लेकिन वह इस बात को भूल जाती हैं कि फल में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बॉडी को सेहतमंद बनाए रखने के लिए आवश्यक है| फल कैंसर, हृदय रोग, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह और मोटापे जैसी कई घातक बीमारियों से लड़ने में शरीर की मदद करता है|
 
नींद की कमी : पूरी नींद ना लेने के कारण भी सेहत पर कई बार बुरा असर पड़ता है| ऐसा कहा जाता है कि पूरी नींद ना लेने के कारण इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है| आजकल के दौर में जिस तरह से महिलाएं घर और बाहर दोनों का काम संभाल रही हैं उससे कई बार उनकी नींद नहीं पूरी हो पाती है| इसलिए जरूरी है कि डायट फोलो करने के साथ आप पूरी नींद लें, ताकि आपका मेटाबॉलिज्म सही तरीके से काम कर सके|
 
एक्‍सरसाइज़ : अगर आप वाकई चाहती हैं कि एक्सरसाइज का आपकी बॉडी पर असर दिखे तो इसलिए जरूरत है कि आप समय-समय पर इसमें बदलाव करें| आप हो सके तो किसी ट्रेनर की सलाह के बाद एक्सरसाइज को शुरू और फिर वक्त के साथ इसमें बदलाव करें|


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